कम तनख्वा मे से बचत कैसे करें

सारी जिम्मेदारियां निभाते हुए भी कम तनख्वा मे से बचत कैसे करें

हम में से ही बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके ऊपर अनेक जिम्मेदारियां होती हैं। उस अकेले व्यक्ति पर जिम्मेदारियों का बोझ होता है और आमदनी बहुत कम।

अपने कम तनख्वा मे से बचत कैसे करें। यहाँ एक कहानी से जानने की कोशिश करेंगे। इस कहानी में आपको न सिर्फ इस सवाल का जवाब मिलेगा कि कम तनख्वा मे से बचत कैसे करें बल्कि अपने सुखी जीवन के लिए एक सिख भी मिल जायगी। गुजारिश है कि आर्टिकल को पूरा पढ़ें। दोस्तों। … मैं आपको यकीन दिला सकता हूँ कि पैसे बचाना आसान तो नहीं लेकिन मुश्किल भी नहीं है।

एक दिन एक पांच साल के बच्चे ने अपनी माँ से पूछा, “माँ! क्या तुम मुझे Disney World ले जाओगी? ,मुझे वहां जाना है। ” माँ ने सोचा, ” ये तो मैं नहीं कर सकती हूँ। पर उन्होंने बच्चे से सीधा ना नहीं कहा, बल्कि उन्होंने कहा, ” हाँ! जा तो सकते हैं लेकिन हमे बहुत सारे पैसे बचाने होंगे।”

बच्चे ने पूछा, ” कितने पैसे बचाने होंगे ? तो फिर माँ ने सोचा कि ये तो नामुमकिन है। कैसे इतने सारे पैसे बचा पाएंगे। और बचा भी लिया तो इतना तो नहीं हो पाएगा कि उससे हम Disney World जा सकें।

फिर भी माँ ने सब कुछ ( खाना-पीना, टिकट, रहना घूमना-फिरना ) जोड़कर 2000$ बताया। ये सब सुनकर उस पांच साल के ने कहा, ” ठीक है माँ! हम बचाएंगे,….लेकिन कैसे माँ?” तो इस पर माँ ने कहा , “तुम्हे अपनी सबसे पसंदीदा चीज जैसे आइसक्रीम और टाफिस को कुछ दिनों के लिए छोड़ना होगा। क्या तुम ये कर पाओगे? ” बच्चे ने कहा, “हम करेंगे माँ। मिलकर। “

बच्चे ने आइस क्रीम और टाफिस न खाने की बात की और माँ से पूछा, “माँ! हम ऐसा करके कितने पैसा जुटा पाएंगे कि Disney world जा पाएं? ” इस पर माँ ने असमंजस में जवाब दिया , ” शायद कुछ सालों में।

बचत कैसे करें –

पुरे एक महीने हो गए और उस बच्चे ने कोई आइस क्रीम या टाफी की मांग नहीं की और उसको देख कर उसकी माँ ने भी कॉफी पीना छोड़ दिया। जब भी वो बाहर निकलती और उन्हें कुछ खाने या पीने का मन होता तुरंत उन्हें याद आ जाता उन्हें पैसे बचाने हैं। वह घर आकर उन पैसों को एक बर्तन में रख देतीं। उन दोनों ने ऐसा करते-करते एक-दूसरे के सहयोग से 57$ एक महीने में बचा लिए जो आज से 10 साल पहले बहुत बड़ी रकम हुआ करती थी।

उन्होंने खुद में बदलाव महसूस किया। जैसे वो पहले सोचतीं थी कि हम पैसे बचा नहीं पाएंगे और थोड़े से त्याग से उन्होंने कर दिखाया और साल का अंत होते-होते उन्होंने इतने पैसे बचा लिए कि वो Disney World जाकर वापस भी आ गए।

निष्कर्ष-

देखा दोस्तों। ……. थोड़े से त्याग और लगन से आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं और इसकी मिसाल है वो पांच साल का बच्चा, जिसने ना सिर्फ नामुमकिन सोचने वाली उसकी माँ को मुमकिन सोचने पर मजबूर कर दिया बल्कि अपनी चाह को लगन के साथ पूरा भी किया।

अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे हो पाया। चूँकि माँ की कमाई बहुत कम थी. पिता नहीं थे, और उस बच्चे की उम्र तो महज़ पांच साल थी। फिर भी उन माँ-बेटे ने मिलकर ऐसा कर दिखाया।

आप भी ऐसा कर सकते है अगर-

  • आप खुद को यकीन दिला सकें कि आप पैसे बचाएंगे।
  • और आप पैसे बचाने में अपनी पूरी ईमानदारी से स्वयं को योगदान देंगे।
  • और सबसे महत्वपूर्ण कि आपके पास एक महत्वपूर्ण कारण होना चाहिए जिसके लिए आप पैसे बचा रहें हों और उसकी एक निश्चित अवधि भी होनी चाहिए जिसके अंदर ही आपको वह कार्य पूर्ण करना हो।

मैं दावा करता हूँ कि अगर ये तीन बातें आप याद रखें तो आप बड़े से बड़े कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं। और एक समय ऐसा भी आएगा जब आप कर्ज लेने के बदले देने योग्य हो जायेंगे।

वह बच्चा ऐसा इसलिए कर पाया क्योंकि वह वहां जाने के लिए पूर्ण ईमानदारी से अपने प्रिय चीजों को भी त्याग करने के लिए तैयार था। …..और उसने किया।

और उसकी माँ ने अपने बच्चे की लगन को देखकर खुद में भी लगन जगाया और अपने लक्ष्य को प्राप्त किया।

कम तनख्वा मे से बचत कैसे करें , इसके लिए आपको बस ये तीन चीजें याद रखनी है –

  • आपके पास एक जरुरत होनी चाहिए जिसे पूरा करने के लिए आप पैसे बचा रहे हों और उसे पूरा करने के लिए एक निश्चित समय सीमा होनी चाहिए। ध्यान रहे कि यदि समय सीमा होगी तभी आप ऐसा कर पाएंगे अन्यथा नहीं।
  • जब भी आपको आपके महीने की तनख्वा मिले तो उसमें से कम से कम 10 प्रतिशत निकाल कर ऐसी जगह रख दें ताकि कोई और उस तक पहुँच न सके और आप भी उन पैसों को किसी भी परिस्थिति में न निकालें। जब तक की कोई बड़ा संकट न हो।
  • अब आपको पुरे महीने के खर्चों में से ये देखना है कि कौन से खर्चों को अभी के लिए टाला जा सकता है। हर महीने आप गैर-जरुरी खर्चों को अलग करते रहें।

ऐसा करके आप जल्द ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे को कुछ दिनों में ये आपकी आदत बन जाएगी और आप काम पैसों में से भी बचत कर पाएंगे।

Share this on-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.